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Chandauli News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, बड़े काम की है ये ऐप, यात्रियों के लिए भारतीय रेल ने किया सुपर ऐप स्वरेल की शुरुआत.

Story By: संदीप कुमार, बड़ा बाबू, डीडीयू नगर। 

चंदौली। अब रेलवे के आरक्षित और अनारक्षित टिकट लेने, ट्रेनों के आने की सही जानकारी और यात्रा के दौरान हुई असुविधा की शिकायत के लिए अलग-अलग ऐप रखने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे का स्वरेल सुपरऐप रेलवे से संबंधित हर काम कर देगा। इस ऐप के माध्यम से ट्रेनों से पार्सल भेजने पर इसके पहुंचने की जानकारी भी मिलेगी। यात्रा के दौरान खाने का ऑर्डर भी इसी ऐप के माध्यम से किया जा सकेगा। रेलवे ने इस ऐप का परीक्षण शुरू कर दिया है। जल्द ही इसे सार्वजनिक किया जाएगा।

सात सौ करोड़ से ज्यादा यात्री प्रति वर्ष कर रहे हैं ट्रेन से यात्रा

प्रति वर्ष ट्रेनों से यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ रही है। पिछले वर्ष एक वर्ष में 700 करोड़ लोगों ने रेलवे से यात्रा की। वर्तमान में ट्रेनों के आने-जाने की सही जानकारी के लिए एनटीईएस (नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम), रिजर्वेशन कराने के लिए आईआरसीटीसी का रेल कनेक्ट, जनरल टिकट लेने के लिए यूटीएस ऐप का उपयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही यात्रा के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत आने पर रेल मदद ऐप के साथ 139 नंबर की सहायता लेते हैं। यही नहीं, ट्रेन में साफ-सफाई न होने के लिए भी अलग नंबर का उपयोग करते हैं। व्हेयर इज माई ट्रेन सहित कई ऐप ऐसे भी हैं, जिनमें कुछ सुविधाएं एक साथ उपलब्ध हैं।

रिजर्वेशन कराने और जनरल टिकट लेने में आती सबसे अधिक दिक्कत

गौरतलब हो कि सबसे अधिक दिक्कत रिजर्वेशन कराने और जनरल टिकट लेने में आती है। इसके लिए अलग-अलग ऐप आवश्यक होते हैं। इसी को देखते हुए अब रेलवे ने सुपर ऐप स्वरेल की शुरुआत की है। रेलवे के अनुसार यह आम लोगों को व्यापक रेलवे सेवाएं प्रदान करने वाला वन-स्टॉप समाधान होगा। 31 जनवरी से यह बीटा परीक्षण में गूगल प्ले और एप्पल एप स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है। परीक्षण के बाद इसे सार्वजनिक रूप से शुरू कर दिया जाएगा।

स्वरेल ऐप में मिलने वाली सुविधाएं अनगिनत

स्वरेल सुपर ऐप में आरक्षित टिकट बुकिंग, अनारक्षित टिकट और प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुकिंग, पार्सल और माल ढुलाई संबंधी पूछताछ, ट्रेन और पीएनआर स्थिति पूछताछ, ट्रेनों में भोजन का ऑर्डर, शिकायत प्रबंधन के लिए रेल मदद आदि की सुविधाएं मिलेगी।

एनिमेटेड तस्वीर
एनिमेटेड तस्वीर

सुपर ऐप के परीक्षण की बारीकी से की जा रही है निगरानी

रेल मंत्रालय उपयोगकर्ताओं को इस बीटा चरण के दौरान सुपर ऐप का अनुभव करने और इसके सुधार के लिए बहुमूल्य प्रतिक्रिया मांगी है। उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया और सुझावों का समय पर समाधान सुनिश्चित करने के लिए सीआरआईएस (क्रिस) सुपर ऐप बीटा परीक्षण चरण की बारीकी से निगरानी कर रही है। गहन मूल्यांकन के बाद मंत्रालय ऐप के बड़े पैमाने पर शुभारंभ करेगा।

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